सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हम बिना किसी स्वास्थ्य समस्या के 100 साल तक कैसे जी सकते हैं? देखो

यहाँ एक स्वस्थ और लंबा जीवन जीने पर मेरी वीडियो प्रस्तुति है। इस वीडियो में, मैं आपको अपने दादाजी और उनके ग्रामीणों द्वारा लंबे जीवन जीने के लिए इस्तेमाल किए गए चार रहस्य बताऊंगा और वह भी बिना डॉक्टर के पास गए। वर्तमान पीढ़ी के साथ समस्या उनकी गलत जीवनशैली और उनके द्वारा खाया गया मिलावटी भोजन है। फास्ट और प्रोसेस्ड फूड की संस्कृति बढ़ रही है और वर्तमान पीढ़ी के बीच कई स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर रही है। गलत खान-पान के साथ-साथ गलत लाइफस्टाइल के कारण स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं कई गुना बढ़ जाती हैं। पुरानी पीढ़ी के लोग स्वस्थ और ताजा खाना खा रहे थे। इस भोजन को पाने के लिए वे कड़ी मेहनत भी कर रहे थे। अगर हमें भी स्वस्थ रहना है तो हमें अपने खान-पान और रहन-सहन की आदतों में बदलाव लाना होगा। अधिक विस्तार के लिए नीचे उपलब्ध वीडियो देखें।

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

10 प्रेरक हिंदी विचार तस्वीरों के रूप में (10 Motivational Hindi Thoughts)

में आपके सामने रखने जा रहा हूँ, दस प्रेरक हिंदी विचार, जिन्हें पड़ कर आप प्रेरणा हासिल कर सकते है।  जीवन कई बार हम सभी को प्रेरणा की आवश्यकता पड़ती है और इस समय हम प्रेरक हिंदी विचारों का सहारा ले सकते है।  और और हिंदी विचार पढ़ने के लिए आप मेरे दुसरे ब्लॉग http://hindithoughts.arvindkatoch.com/ पर पढ़ सकते है I आप हमारा हिंदी विचार एप गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकते है। To Download free Hindi Thoughts Android App Click Here 10 प्रेरक हिंदी विचार तस्वीरों के रूप में (10 Motivational Hindi Thoughts)  1) Hindi Thought on Face Fear It is Better to Face Fear  2) Hindi Thought by Swami Vivekanada on Failure   Hindi Thought by Swami Vivekanada  3) Hindi Thought on Thankful Hindi Thought on Bad Time 4) Hindi Thought on To be Happy  To be happy doesn't mean everything is fine 5) Hindi Thought Hard Work Hard work is like stairs and Luck is like a lift. 6) Hindi Thought on Impress the World  I do not exist to impress the world  7) Hindi Thoug

प्यार पर आधारित १५ हिंदी विचार (सुविचार) तस्वीरें (15 Hindi Thoughts (Suvichar) Related to Love

प्यार के बिना इस दुनिया की कल्पना करना भी बहुत कठिन है और यह प्यार ही है जो हम सबको एक साथ बंधे रखता है।  दुनिया में हम प्यार को हर रिश्ते में पा सकते है।  प्यार को चाहे हम साधारण समझे पर इसमें असीम शक्ति विद्यमान है।  यह प्यार ही था जिसनें ताज महल को एक हकीकत का रूप दिया।  पर आज भी काफी लोग प्यार को पूरी तरह से समझ नहीं पाते है।  इस मुशकिल को आसान करने के लिए हम नीचे प्यार से सम्बंधित १५ सुविचार पेश कर रहे है।  इन प्यार से सम्बंधित विचारों को पड़ने के बाद आप प्यार को और अधिक गहराई से समझ पाएंगे। ओर हिंदी विचार (सुविचार) पड़ने के लिए जाएँ - hindithoughts.arvindkatoch.com  फ्री हिंदी सुविचार एंड्राइड एप्प डाउनलोड करने   क्लिक करें   1) Without leaving the ego 2) Whoever is loved is beautiful 3) What is Difference between Man's Love and God's Love? 4) 5) Hindi Thought on Love 6) A man gets defeated by two things in life 7) In life, we should love people 8) In this world, there are only two things to love 9)

डाउनलोड करे हिंदी सुविचार की एंड्राइड ऐप (Download Hindi Thoughts (Suvichar) Free Android App)

अब आप हिंदी भाषा में सुंदर हिंदी सुविचार अपने मोबाइल फ़ोन पर भी पढ़ सकते है।  इसके लिए आप को हिंदी विचार की मुफ्त में उपलब्ध एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा सैंकड़ो हिंदी विचारों को पढ़ सकते है।  सभी हिंदी विचारों को सुंदर तस्वीरों के रूप में पेश किया गया है।  इन विचारों को अमल में लाकर हम जीवन में कई अच्छे सुधार ला सकते है। आज के समय में मोबाइल फ़ोन हमारा एक सच्चा साथी बन गया है और इससे हम कई कार्य ले सकते है।  मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) हमारे मोबाइल फ़ोन और अधिक सक्षम बना रही है।  हिंदी विचार की मोबइल ऐप इसी तरफ एक कदम है।  इस ऐप की मदद से आप कभी भी और कही हिंदी सुविचार  पढ़ सकते है और इतना ही नहीं आप इन हिंदी विचारों को अपने मित्रों के साथ बाँट भी सकते हो। हिंदी विचार ऐप के जरिये आप रोज नये हिंदी सुविचार  भी पढ़ सकते है।  यह ऐप आप को हिंदी विचार का सबसे बड़ा संग्रह प्रधान करती है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हिंदी विचार ऐप डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करे  कुछ हिंदी विचार की झलकियाँ ओर अधिक हिंदी विचार पढ़ने  के लिए जाये  - http://hindithoughts.arvindkatoch.

छोटा परिवार छोटी कार (भारत में छोटी कारो का बड़ा बाज़ार) Small Family Small Car (Big Market Small Cars in India)

भारत को छोटी कारों का एक बड़ा बाज़ार माना  जाता है, क्योंकि यहाँ पर अधिकतर माध्यम वर्ग के लोग रहते है और वह ज्यादा महँगी गाड़ियाँ नहीं खरीद सकते है I  इस बाज़ार में मुख कार बनाने बाली प्रमुख कंपनिया है, मारुति, टाटा, हुंडई, हौंडा, चेवरोलेट अदि I  अभीतक मारुति सजुकी की 800 और आल्टो कारे इस श्रेणी में अव्ल रही है I  मारुति 800, वह पहली गाड़ी थी जिसने छोटी कर बाज़ार में लोगो को एक भरोसेमंद विकल्प प्रधान किया I  इस के बाद मारुती आल्टो ने इस भरोसे को और आगे बडाया और दुनिया की सबसे ज्यादा बिकने वाली छोटी कर बन गयी I इस श्रेणी तीन साल पहले एक नया नाम जुड़ गया, टाटा नैनो के नाम से I  टाटा नैनो आज भारत में बिकने वाली सबसे सस्ती छोटी कार है I  टाटा नैनो को लखटकिया कार के रूप में भी जाना जाता है क्योंकि पहले इस कार की कीमत एक लाख रुपये निर्धारित की गयी थी लेकिन बाद में इस कीमत को कुछ बड़ा दिया गया I  आज टाटा नैनो भारत और दुनिया में काफ़ी लोकप्रिय हो चुकी है I  छोटी कारों की श्रेणी में हम 600 सी सी से 1200 सी सी की कारे पा सकते है I  इन छोटी कारो की कीमत रुपये 1.5 लाख से 7 लाख तक होती है I  

चित्रों के साथ हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पक्षियों की सूची (भाग - 1)

चित्रों के साथ हिमाचल प्रदेश के पक्षियों की सूची ( Click Here ) यहां आप उन भारतीय पक्षियों की सूची पा सकते हैं जो हम भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में पा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के माध्यम से हिमालय की सीमा गुजरने के कारण, हम यहाँ कई पक्षियों को पा सकते हैं जो हिमालय क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं। हिमाचल भारत का एक छोटा पहाड़ी राज्य है और वहां की जनसंख्या भारत के अन्य राज्यों की तुलना में छोटी है। इसलिए, पक्षियों को खोजने के लिए मनुष्यों से अछूते कई स्थानों को ढूंढना एक आसान काम है। यह हिमाचल प्रदेश में ली गई सभी पक्षियों की तस्वीरों की सूची है और यह सूची बढ़ती जा रही है क्योंकि मुझे नए पक्षियों को पकड़ने का मौका मिलता है।  1) एशियाई वर्जित छोटा उल्लू (ग्लूसीडियम क्यूकुलोइड्स)    एक उल्लू की तुलना में एक यह उल्लू आकार में छोटा होता है। हम हिमाचल प्रदेश में उल्लू और छोटे उल्लू की कई किस्में पा सकते हैं। एशियाई वर्जित उल्लू उनमें से एक है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें 2. एशियाई स्वर्ग फ्लाईकैचर(Terpsiphone paradise) (हिंदी नाम -दूधराज या सुल्ताना बुलबुल)