सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ और मेरा अनुभव

एलोवेरा के स्वास्थ्य लाभ और मेरा अनुभव

अंग्रेजी में पढ़ें

 प्रकृति ने हमें कई उपयोगी पौधे प्रदान किए हैं जो औषधीय मूल्यों की प्रचुरता प्रदान करते हैं। एलोविरा (मुसब्बर वेरा) एक ऐसा पौधा है जिसके  सैकड़ों चिकित्सा उपयोग हैं। मुसब्बर वेरा अपने विभिन्न चिकित्सा उपयोगों के कारण कई शताब्दियों से दुनिया भर में उगाया जाता है।

मैंने हाल ही में, एलो वेरा के बारे में बहुत कुछ पढ़ा और इसे अपने घर के बगीचे में उगाना शुरू किया। एलो वेरा के बारे में अच्छी बात यह है कि इसे एक छोटे बर्तन में उगाया जा सकता है और इसके लिए अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है। आज, मेरे पास एलो वेरा के कुछ पौधे हैं और मैं नियमित रूप से एलो वेरा जेल के कुछ हिस्से का सेवन करता हूं।

मुसब्बर वेरा के साथ मेरी दोस्ती दो साल पहले शुरू हुई थी जब मैं उच्च रक्तचाप और उच्च अम्लता से पीड़ित था। मेरे पास एकमात्र विकल्प एलोपैथिक दवाओं का दैनिक आधार पर उपयोग करना था। हालांकि, इन सभी दवाओं का उपयोग करने के बावजूद मैं कोई सुधार नहीं देख पा रहा था। फिर एक दिन, मैंने अखबार में एलो वेरा के बारे में एक लेख देखा और इसके उपयोगी लाभों के बारे में सीखा।

मैंने ताजा एलो वेरा जेल खाली पेट खाना शुरू कर दिया (एलोवेरा जेल कैसे बनाये - एलो वेरा जेल पाने के लिए सबसे पहले एलोवेरा का एक टुकड़ा काट लें और इसे कुछ देर के लिए एक झुकाव वाली स्थिति में रखें ताकि हानिकारक पीला तरल बाहर आ सके, अब बस शेष भाग को धो लें और एलोवेरा की ऊपरी कठोर सतह को हटा दें और केवल जेल पीछे रह जाएगी )। कुछ महीनों के भीतर, मुझे उच्च रक्तचाप में कमी और मेरे रक्तचाप को सुचारू करने में काफी कमी आई। कभी-कभी, माइनर अल्सर के कारण मेरे पेट में दर्द होता था; इस सरल उपाय से यह दर्द भी गायब हो गया।

एलो वेरा से बने उत्पाद खरीदें

आज, मैं हर किसी को बता सकता हूं कि एलो वेरा एक आश्चर्य का पौधा है और हर किसी को इसे आजमाना चाहिए। एलो वेरा हमारे शरीर के हर अंग के लिए उपयोगी है और यह शरीर के आंतरिक या बाहरी दोनों हिस्सों के लिए उपयोगी है। वैज्ञानिक अध्ययन भी एलो वेरा के कई लाभों का खुलासा कर रहे हैं जो अब तक हमें ज्ञात नहीं थे; हालांकि, इन निष्कर्षों के विपरीत कुछ अध्ययन भी हैं। मुसब्बर वेरा के साथ मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा है। मैं इस जेल को सप्ताह में केवल दो बार लेता हूं क्योंकि मुसब्बर वेरा जेल या रस की अधिक खुराक दस्त का कारण बन सकती है।

हम बाजार में कई एलो वेरा आधारित उत्पाद पा सकते हैं और सैकड़ों बड़ी और छोटी कंपनियां हैं जो एलो वेरा का रस बेचती हैं। हालांकि, मैं घर के बगीचे में अपनी खुद की एलो वेरा उगाना पसंद करता हूं क्योंकि यह हानिकारक कीटनाशकों और संरक्षक से मुक्त है।

आयुर्वेद (भारतीय प्राचीन चिकित्सा विज्ञान) में, मुसब्बर वेरा त्वचा विकारों, पेट की समस्याओं और जलन में उपयोगी के लिए उल्लेख करता है। आज, एलो वेरा व्यावसायिक रूप से एक बड़ी सफलता बन गया है क्योंकि इससे जुड़े प्रमुख स्वास्थ्य लाभ हैं। दुनिया भर में बड़ी संख्या में लोग विभिन्न कारणों से एलोवेरा का उपयोग कर रहे हैं। अगर आप भी किसी समस्या से पीड़ित हैं और एलो वेरा आपकी समस्या का जवाब बन सकता है तो मैं आपको सुझाव दूंगा कि आप इसे आजमाएं।

एलो वेरा के मुख्य लाभ हैं


1) मुँहासे और अन्य त्वचा की समस्याओं का इलाज करने के लिए।

2) शरीर को हाइड्रेट करने के लिए

3) जले  और मामूली कटे  निशान को ठीक करने के लिए

4) स्टिव सिस्टम को मजबूत करना

5) कब्ज की समस्या को हल करने के लिए

6) हाइ अम्लता का इलाज करना

7) रक्त की चिकनाई कम करने के लिए

8) ब्लड शुगर को सामान्य करने के लिए

9) मसूड़ों की समस्याओं का इलाज करना

10) सूजन का इलाज करने के लिए

11) एक प्रभावी सनस्क्रीन के रूप में

12) आवश्यक पोषक तत्व और अमीनो एसिड प्राप्त करने के लिए

13) एक त्वचा मॉइस्चराइजर के रूप में

१४) अल्सर का इलाज करना

15) दर्द का इलाज करने के लिए

१६) एड्स के रोगियों के लिए सहायक

एलो वेरा से बने उत्पाद खरीदें

 ये एलो वेरा के कुछ ही लाभकारी लाभ हैं और एलो वेरा के कई अन्य लाभ भी हैं। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि एलो वेरा इन सभी बीमारियों के इलाज में फायदेमंद माना जाता है और लोगों के व्यक्तिगत अनुभव अलग-अलग हो सकते हैं।

नोट- गर्भावस्था, स्तनपान की अवधि और तीव्र बीमारी के दौरान एलो वेरा के सेवन से बचना चाहिए।

कैसे बनाएं एलोवेरा जूस - 

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डाउनलोड करे हिंदी सुविचार की एंड्राइड ऐप (Download Hindi Thoughts (Suvichar) Free Android App)

अब आप हिंदी भाषा में सुंदर हिंदी सुविचार अपने मोबाइल फ़ोन पर भी पढ़ सकते है।  इसके लिए आप को हिंदी विचार की मुफ्त में उपलब्ध एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा सैंकड़ो हिंदी विचारों को पढ़ सकते है।  सभी हिंदी विचारों को सुंदर तस्वीरों के रूप में पेश किया गया है।  इन विचारों को अमल में लाकर हम जीवन में कई अच्छे सुधार ला सकते है। आज के समय में मोबाइल फ़ोन हमारा एक सच्चा साथी बन गया है और इससे हम कई कार्य ले सकते है।  मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) हमारे मोबाइल फ़ोन और अधिक सक्षम बना रही है।  हिंदी विचार की मोबइल ऐप इसी तरफ एक कदम है।  इस ऐप की मदद से आप कभी भी और कही हिंदी सुविचार  पढ़ सकते है और इतना ही नहीं आप इन हिंदी विचारों को अपने मित्रों के साथ बाँट भी सकते हो। हिंदी विचार ऐप के जरिये आप रोज नये हिंदी सुविचार  भी पढ़ सकते है।  यह ऐप आप को हिंदी विचार का सबसे बड़ा संग्रह प्रधान करती है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हिंदी विचार ऐप डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करे  कुछ हिंदी विचार की झलकियाँ ओर अधिक हिंदी विचार पढ़ने  के लिए जाये  - http://hindithoughts.arvindkatoch.

जरूरत भारत में सभी ऑनलाइन लेनदेन के लिए अतिरिक्त प्रमाणीकरण की

आज से, भारत में लोगों को अपने सभी ऑनलाइन लेनदेन के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी बैंको से जो भारत में क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं को अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा कवर प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है, जो ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं. इस कवर को प्राप्त करने के लिए, सभी भारतीय क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को बैंक की वेबसाइटों पर रजिस्टर कराना आवश्यक हैं, और अपने कार्ड के लिए एक कूटशब्द/सुरक्षित कोड उत्पन्न करना होगा. आज से, सभी ऑनलाइन लेनदेन क्रेडिट कार्ड को प्रमाणीकृत करने और धोखाधड़ी से बचने के लिए इस पासवर्ड के लिए पूछेंगे. भारत में क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से वीज़ा और मास्टरकार्ड के द्वारा प्रदान किया जाता हैं. दोनों वीजा और मास्टर पहले ही वीज़ा दुवारा सत्यापित और मास्टरकार्ड सुरक्षित संहिता के रूप में पिछले कुछ वर्षों से इस सेवा प्रदान कर रहे हैं. अब, यह सभी कार्ड धारकों के लिए इस प्रमाणीकरण प्रक्रिया के साथ रजिस्टर करने के लिए अनिवार्य हो गया है. लो

अद्भुत मसरूर रॉक मंदिर

आज हम कांगड़ा जिले में स्थित प्रसिद्ध मसरूर रॉक-कट मंदिरों के कुछ उच्च क़्वालिटी चित्र से बने वीडियो से देखेंगे। इन मंदिरों के बारे में महत्वपूर्ण तथ्य यह है कि वे उत्तरी भारत में केवल चट्टान से काट कर बनाये गए गुफा मंदिर हैं, जबकि ऐसे मंदिर दक्षिणी भारत में बहुत आम हैं। अजंता और एलोरा की तरहं ही यह मंदिर भी एक ही चटान से बने 15 मोनोलिथिक रॉक-कट मंदिर है जो इस जगह के महान महत्व को दर्शाता है। ये मंदिर बिल्कुल सही हालत में नहीं हैं, लेकिन फिर भी हमारे पास बहुत कुछ यहां देखने के लिए । ये मंदिर पहाड़ी की चोटी पर 2500 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। नीचे मसरूर रॉक-कट मंदिरों का वीडियो देखें   

प्राचीन हस्तनिर्मित लकड़ी से बना मंदिर शक्ती देवी छत्राडी, चंबा

अंग्रेजी में पढ़ें चंबा में भरमौर की मेरी यात्रा कठिन इलाके और संकरी सड़कों की वजह से बहुत रोचक और रोमांच से भरी थी। ऐतिहासिक शक्ति देवी मंदिर को देखने के लिए सबसे कठिन ड्राइव छत्राडी तक पहुंचना था। छत्राडी  गांव चंबा-भरमौर रोड पर चम्बा (HP) से 40 KM दूर स्थित है। मैंने भरमौर से वापसी की यात्रा पर इस जगह का दौरा करने का फैसला किया। छत्राडी की सड़क एक खड़ी चढ़ाई है और आपको इस सड़क पर वाहन चलाते समय बहुत सतर्क रहने की आवश्यकता है। हालांकि, एक बार जब आप वहां पहुंच जाते हैं, तो यह एक स्वर्ग है और आप इसे बहुत शांति से देखते हैं। मंदिर कुछ दूरी पर स्थित है जहां से सड़क समाप्त होती है और आपको मंदिर को देखने के लिए गांव से गुजरना पड़ता है।  छत्राडी गांव उस पुराने रस्ते पर स्थित है जिससे पहले लोग मणिमहेश के लिए जाते थे, जिसका उपयोग आजकल सड़क मार्ग से सीधे संपर्क के कारण नहीं किया जाता है। छतरी गाँव एक पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और आप इसके चारों ओर पहाड़ियों और इसके विपरीत पहाड़ियों पर स्थित छोटे-छोटे गाँवों के शानदार दृश्य का आनंद ले सकते हैं। इस जगह पर जाकर, आपको ऊपरी चंबा के लोगों

क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है? (Are we creating a naked Society?)

आज हम सब के सामने एक बड़ा सवाल यह है कि क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है।  नंगे समाज से मेरा मतलब एक ऐसे समाज से है जो समाज आपने उच्च मूल्यों को भूल कर धरातल की और जा रहा हो। आज का समाज बहुत ही खोखली बुनियाद पर टिका हुआ है, जिस कारण से यह तेज़ी से टूटता जा रहा है। पर हैरान करने वाली बात यह है कि हम देख कर भी सब अनदेखा कर रहे है।  आज समाज में बुराई एक बेकाबू हो चुकी जंगल की आग की तरह पुरे समाज को खा जाने के लिए बेकरार है। आज के समाज में चोर ही राजा है वह ईमानदार लोगों के लिए कानून बना रहा है।  रिश्ते केवल स्वार्थ तक सीमित होकर रह गए है और हर एक दूसरे में बुराई ढूंढने में व्यस्त है।  आज लोग जीवन में ख़ुशी से कहीं अधिक पैसे को महत्व दे रहे है और एक दिन पैसे के फंदे में फंस कर अपने जीवन को गवा भी बैठते है।  अच्छे रिश्तों का तो समाज में एक अकाल आ गया है।  पुँजीपति समाज हर इंसान को एक मशीन बना देना चाहता है और सरकार अपने भ्रष्टाचार से लोगों का खून चूस रही है। आज इस बात की एक होड़ चल पड़ी है कि कौन कितना अधिक नंगा हो सकता है।  लाखों लोग आत्महत्या कर रहे है, पानी पहले तो मिलता नह