सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

अरविन्द कटोच के दस सबसे अच्छे हिंदी विचार (तस्वीरें) 10 Best Hindi Thoughts by Arvind Katoch

इस पोस्ट में आप अरविन्द कटोच की १० सबसे बेहतरीन हिंदी विचार को पड़ सकते है।  यह हिंदी विचार तस्वीरों के माध्यम में उपलब्ध है।  अरविन्द कटोच द्वारा और अधिक हिंदी विचार तो पड़ने के लिए आप myquoteshindi.arvindkatoch.com पर जा सकते है।  मै उम्मीद करता हूँ कि आपको यह हिंदी विचार (सुविचार) पसंद आएंगे।

1) हिंदी विचार (जिंदगी किसी से नफ़रत करने के लिए या दुखी रहने के लिए बहुत छोटी है)


Life, Short, Hate, sad, understand, regret, Hindi, Thought, Quote
Life is too short to hate someone 
2) हिंदी विचार (हमेशा यह बात याद रखो कि आप भगवान की बनाई हुई सब से सुंदर कृति है)


Beautiful creation, circumstances, beauty, God, Hindi, Thought, Quote
You are the most beautiful creation of God

3) हिंदी विचार (आप सफलता से केवल उतना ही दूर है, जितना कि आप कड़ी मेहनत से।)


Hard work, success, reach harder, Arvind Katoch, Hindi Thought,
You are only as far away from success

4) हिंदी विचार (बुरे लोग हमेशा यह कोशिश करते रहेंगे कि वह कैसे अच्छे लोगो का बुरा करे)


Bad people, Good People, Harm, understand, Arvind katoch,
Bad people will always try to do bad of good people

5) हिंदी विचार (अपनी कमियों को केवल हम दूर कर सकते है और कोई नहीं।)


Shortcomings, Arvind Katoch, exploit, Hindi, Quote, Thought,
Others only know how to exploit us. 

6) हिंदी विचार  (जीवन केवल एक अनुभव है)
Life, experience, Hindi, Thought, Quote, Arvind Katoch
Life is an Experience
7) हिंदी विचार (परमात्मा के सिवा कोई भी हमें सच्चा प्यार नहीं कर सकता)


God, Love, relations, time, Arvind Katoch, Hindi, Quote, Thought
Except God, no one can love us truly

8) हिंदी विचार (सुख जीवन में सब कुछ पाने से नहीं आता है बल्कि यह तब आता है)


Happiness, life, learn, Hindi, Thought, Quote,
Happiness does not come (My Hindi Quote) 

9) हिंदी विचार (जीवन में आशा करना कभी ना छोड़े)


Hope, Life, Abondoned, Miracles, Hindi, Quote
My Hindi Quote (Never abandoned hope in life)

10) हिंदी विचार (अगर सम्मान सही ढंग से ना मिले)
Respect, Correctly, Hindi, Thought, Quote, Arvind Katoch
My Hindi Quote (If you do not get the respect correctly)

टिप्पणियां

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

सुदीक्षा भाटी - एक और लड़की कुछ पुरुषों की बीमार मानसिकता का शिकार हो गई

अंग्रेजी में पढ़ें कई सपने और आशाओं के साथ एक अद्भुत लड़की का एक और जीवन कुछ पुरुषों के खराब मानसिक रवैये ने  खो लिया  है जो अभी भी भारत में महिलाओं को हीन सेक्स मानते हैं। सुदीक्षा भाटी भारत की लाखों असहाय लड़कियों के लिए जीवन में कुछ बड़ा हासिल करने की प्रेरणा थीं। उसने एक ट्विटर अकाउंट पर लिखा है कि वह 'महिला सशक्तीकरण और शिक्षा की एक ना माफ़ी मांगने वाली अधिवक्ता है। लेकिन दुख की बात है कि महिला सशक्तीकरण और शिक्षा का उसका अपना सपना कुछ लोगों ने तोड़  दिया।
मोटे तौर पर दो साल पहले, चाय स्टाल के मालिक की बेटी सुदीक्षा भाटी ने शीर्ष अमेरिकी कॉलेज में अध्ययन के लिए एचसीएल से 3.8 करोड़ रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त कर इतिहास रचा था। उसने अपनी सीबीएसई इंटरमीडिएट परीक्षाओं में 98% अंक प्राप्त किए। प्रत्येक भारतीय ने उसकी उपलब्धि पर गर्व महसूस किया और हमें लगा कि हमें एक और महान दिमाग मिला है जो निकट भविष्य में भारतीयों को गर्वित करेगा। हालांकि, किसी ने कभी नहीं सोचा था कि सुदीक्षा भाटी का जीवन इतना छोटा होगा। इस बातचीत का सबसे दुखद बिंदु यह है कि वह एक स्वाभाविक मौत नहीं हुई है बल्कि मा…

क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है? (Are we created a naked Society?)

आज हम सब के सामने एक बड़ा सवाल यह है कि क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है।  नंगे समाज से मेरा मतलब एक ऐसे समाज से है जो समाज आपने उच्च मूल्यों को भूल कर धरातल की और जा रहा हो। आज का समाज बहुत ही खोखली बुनियाद पर टिका हुआ है, जिस कारण से यह तेज़ी से टूटता जा रहा है। पर हैरान करने वाली बात यह है कि हम देख कर भी सब अनदेखा कर रहे है।  आज समाज में बुराई एक बेकाबू हो चुकी जंगल की आग की तरह पुरे समाज को खा जाने के लिए बेकरार है।

आज के समाज में चोर ही राजा है वह ईमानदार लोगों के लिए कानून बना रहा है।  रिश्ते केवल स्वार्थ तक सीमित होकर रह गए है और हर एक दूसरे में बुराई ढूंढने में व्यस्त है।  आज लोग जीवन में ख़ुशी से कहीं अधिक पैसे को महत्व दे रहे है और एक दिन पैसे के फंदे में फंस कर अपने जीवन को गवा भी बैठते है।  अच्छे रिश्तों का तो समाज में एक अकाल आ गया है।  पुँजीपति समाज हर इंसान को एक मशीन बना देना चाहता है और सरकार अपने भ्रष्टाचार से लोगों का खून चूस रही है।

आज इस बात की एक होड़ चल पड़ी है कि कौन कितना अधिक नंगा हो सकता है।  लाखों लोग आत्महत्या कर रहे है, पानी पहले तो मिलता नहीं है और अ…

डाउनलोड करे हिंदी सुविचार की एंड्राइड ऐप (Download Hindi Thoughts (Suvichar) Free Android App)

अब आप हिंदी भाषा में सुंदर हिंदी सुविचार अपने मोबाइल फ़ोन पर भी पढ़ सकते है।  इसके लिए आप को हिंदी विचार की मुफ्त में उपलब्ध एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा सैंकड़ो हिंदी विचारों को पढ़ सकते है।  सभी हिंदी विचारों को सुंदर तस्वीरों के रूप में पेश किया गया है।  इन विचारों को अमल में लाकर हम जीवन में कई अच्छे सुधार ला सकते है।

आज के समय में मोबाइल फ़ोन हमारा एक सच्चा साथी बन गया है और इससे हम कई कार्य ले सकते है।  मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) हमारे मोबाइल फ़ोन और अधिक सक्षम बना रही है।  हिंदी विचार की मोबइल ऐप इसी तरफ एक कदम है।  इस ऐप की मदद से आप कभी भी और कही हिंदी सुविचार  पढ़ सकते है और इतना ही नहीं आप इन हिंदी विचारों को अपने मित्रों के साथ बाँट भी सकते हो।

हिंदी विचार ऐप के जरिये आप रोज नये हिंदी सुविचार  भी पढ़ सकते है।  यह ऐप आप को हिंदी विचार का सबसे बड़ा संग्रह प्रधान करती है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है।

हिंदी विचार ऐप डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करे 

कुछ हिंदी विचार की झलकियाँ






ओर अधिक हिंदी विचार पढ़ने  के लिए जाये  - http://hindithoughts.arvindkatoch.com/

अब Google फ़ोटो के साथ मुफ्त में असीमित चित्रों को संग्रहीत करें

अंग्रेजी में पढ़ेंआज, हम एक डिजिटल दुनिया में रहते हैं और इस दुनिया में, डिजिटल तस्वीरें एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। एक सभ्य कैमरे वाले सस्ते स्मार्टफोन की बदौलत अब कोई भी हजारों तस्वीरों को क्लिक कर सकता है। इससे पहले, फिल्मों के साथ कैमरों के दिनों में, हमारे पास तस्वीरें लेने की क्षमता सीमित थी और यह काफी महंगा मामला था। अब हमें या तो खर्च या चित्रों को विकसित करने के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि स्मार्टफोन हमें सीधे चित्रों की एक डिजिटल कॉपी देता है जिसे किसी भी डिजिटल डिवाइस पर देखा जा सकता है। फोन की भंडारण क्षमता में वृद्धि के साथ, हम अपने मोबाइल पर हजारों चित्रों को संग्रहीत कर सकते हैं।
हालांकि, हर बीतते साल के साथ, हमारे भंडारण में चित्रों की संख्या बढ़ती रहती है और हमें अपने चित्रों को संग्रहीत करने के लिए कुछ वैकल्पिक माध्यम की आवश्यकता होती है। विकल्पों में से एक हार्ड ड्राइव में चित्रों को संग्रहीत करना है, लेकिन ऐसा करने के लिए हमें पहले एक हार्ड ड्राइव खरीदना होगा जो कई लोगों के लिए एक महंगा विकल्प है। इसलिए, हमें एक विश्वसनीय समाधान की आवश्यकता …

चाणक्य के १५ अनमोल विचार (15 most Valuable Quotes of Chanakya)

चाणक्य ने हमें चाणक्य नीति के रूप में एक ज्ञान का खजाना दिया है, जिसका उपयोग हम अपने जीवन का स्तर ऊपर उठाने में कर सकते है। चाणक्य ने केवल अपने ज्ञान के बल पर एक विशाल साम्राज्य की स्थापना की और इस जीवन ज्ञान को हमारे लिए चाणक्य नीति में दर्ज कर दिया। चाणक्य का दिया हुआ ज्ञान आज के समय में भी उतना उपयोगी है, जितना कि वह पहले के समय में था। चाणक्य निति में दी हुए बातों को अपना कर हम अपने जीवन का सत्तर सुधार सकते है और एक सफल इंसान बन सकते है। इसी श्रृंखला में हम आपको चाणक्य के १५ अनमोल विचार पेश कर रहे है, जो आपको जीवन में आगे बढ़ने में मदद कर सकते है।


1)  जो जिसके मन में है, वह उससे दूर रह कर भी दूर नहीं है-

2) जिस घर में दुष्ट स्त्री, छल करने वाला मित्र-

3) भाग्य को अत्यंत शक्तिशाली समझना चाहिए-
4) जो व्यक्ति जीवन में समय का ध्यान नहीं रखता है-
5) जैसे हजारों गायों के मध्य भी बछड़ा अपनी माता-
6) 'असंभव' शब्द का प्रयोग केवल-
7) व्यक्ति अकेला पैदा होता है और अकेले ही मर जाता है-

8) इस संसार में आज तक किसी को भी अपने धन से-

9) अति सुंदर होने के कारण सीता का हरण हुआ-