रविवार, 2 अगस्त 2009

जरूरत भारत में सभी ऑनलाइन लेनदेन के लिए अतिरिक्त प्रमाणीकरण की

आज से, भारत में लोगों को अपने सभी ऑनलाइन लेनदेन के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी, क्योंकि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सभी बैंको से जो भारत में क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं को अपने ग्राहकों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा कवर प्रदान करना अनिवार्य कर दिया है, जो ऑनलाइन लेनदेन के लिए अपने क्रेडिट और डेबिट कार्ड का उपयोग करते हैं. इस कवर को प्राप्त करने के लिए, सभी भारतीय क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड ग्राहकों को अपने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड को बैंक की वेबसाइटों पर रजिस्टर कराना आवश्यक हैं, और अपने कार्ड के लिए एक कूटशब्द/सुरक्षित कोड उत्पन्न करना होगा. आज से, सभी ऑनलाइन लेनदेन क्रेडिट कार्ड को प्रमाणीकृत करने और धोखाधड़ी से बचने के लिए इस पासवर्ड के लिए पूछेंगे. भारत में क्रेडिट कार्ड को मुख्य रूप से वीज़ा और मास्टरकार्ड के द्वारा प्रदान किया जाता हैं. दोनों वीजा और मास्टर पहले ही वीज़ा दुवारा सत्यापित और मास्टरकार्ड सुरक्षित संहिता के रूप में पिछले कुछ वर्षों से इस सेवा प्रदान कर रहे हैं. अब, यह सभी कार्ड धारकों के लिए इस प्रमाणीकरण प्रक्रिया के साथ रजिस्टर करने के लिए अनिवार्य हो गया है. लोग आसानी से वीज़ा दुवारा सत्यापित और मास्टरकार्ड सुरक्षित संहिता के बारे में और अधिक सीख सकते हैं, इन दो लिंक पर जाकर के बारे में .

1. VISA
http://www.visa-asia.com/ap/sea/cardholders/security/vbv.shtml

2. MASTERCARD
http://www.mastercard.com/us/personal/en/cardholderservices/securecode/sign_up.html


भारत के सभी प्रमुख बेंक इस प्रक्रिया पर पुरे विस्तार से जानकारी प्रदान कर रहे हैं कि कैसे उनके ग्राहक यह प्रमाणीकरण प्रक्रिया के लिए पंजीकरण कर सकते हैं और सुरक्षित कोड / पासवर्ड प्राप्त कर सकते हैं. और अधिक विस्तार के लिए, लोगों को विभिन्न बैंक की वेबसाइट के उपयोगी लिंक्स नीचे मिल सकते है. इन पृष्ठों पर, लोगों सभी आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि कैसे विशेष बैंक की वेबसाइट पर रजिस्टर करे.

HDFC Bank
http://www.hdfcbank.com/campaign/visa/visa.htm

ICICI Bank
https://www.3dsecure.icicibank.com/ACSWeb/EnrollWeb/ICICIBank/main/index.jsp

Citibank
https://www.citibank.co.in/ssjsps/ssindex.do

HSBC Bank
https://www.hsbc.co.in/1/2/

Standard Chartered
http://www.standardchartered.co.in/personal/credit-cards/en/3d_secure.html

State Bank of India
https://cardsecurity.enstage.com/ACSWeb/EnrollWeb/SBI/main/index.jsp
https://sbi.electracard.com/sbi/enrollment/enroll_welcome.jsp

Axis Bank
http://www.axisbank.com/personal/cards/platinumcreditcard/CreditCard-Verified-By-Visa.asp

ABN Amro
http://www.abnamro.co.in/consumer/creditcard/secureCode.html

Deutsche Bank
https://www.dbindia.in/DeutscheBank/enrollment/newuser.jsp

Karur Vysya Bank
https://cardsecurity.enstage.com/ACSWeb/EnrollWeb/KVB/main/vbv.jsp

अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड ग्राहकों को किसी भी अतिरिक्त पंजीकरण की जरूरत नहीं है, क्योंकि, अमेरिकन एक्सप्रेस कार्ड बिलिंग पता विवरण मिलान के आधार पर सत्यापन प्रक्रिया का उपयोग कर रहा हैं

1 टिप्पणी:

Popular Posts