सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है? (Are we creating a naked Society?)




आज हम सब के सामने एक बड़ा सवाल यह है कि क्या हम एक नंगे समाज की रचना कर रहे है।  नंगे समाज से मेरा मतलब एक ऐसे समाज से है जो समाज आपने उच्च मूल्यों को भूल कर धरातल की और जा रहा हो। आज का समाज बहुत ही खोखली बुनियाद पर टिका हुआ है, जिस कारण से यह तेज़ी से टूटता जा रहा है। पर हैरान करने वाली बात यह है कि हम देख कर भी सब अनदेखा कर रहे है।  आज समाज में बुराई एक बेकाबू हो चुकी जंगल की आग की तरह पुरे समाज को खा जाने के लिए बेकरार है।

आज के समाज में चोर ही राजा है वह ईमानदार लोगों के लिए कानून बना रहा है।  रिश्ते केवल स्वार्थ तक सीमित होकर रह गए है और हर एक दूसरे में बुराई ढूंढने में व्यस्त है।  आज लोग जीवन में ख़ुशी से कहीं अधिक पैसे को महत्व दे रहे है और एक दिन पैसे के फंदे में फंस कर अपने जीवन को गवा भी बैठते है।  अच्छे रिश्तों का तो समाज में एक अकाल आ गया है।  पुँजीपति समाज हर इंसान को एक मशीन बना देना चाहता है और सरकार अपने भ्रष्टाचार से लोगों का खून चूस रही है।

आज इस बात की एक होड़ चल पड़ी है कि कौन कितना अधिक नंगा हो सकता है।  लाखों लोग आत्महत्या कर रहे है, पानी पहले तो मिलता नहीं है और अगर मिल जाये तो साफ़ नहीं मिलता। लोग बुद्धि के स्तर पर काम और शरीक स्तर पर जीवन को अधिक जीने लगे है। प्यार का अर्थ तो  शायद ही आज किसी इंसान को पता है। हर  तरफ बस नफ़रत ही पैर पसार रही है।  आज भी इंसान के पास इस सब को ठीक करने का समय है नहीं तो कल खुद ही इस दुनिया को हमेशा के लिए मिटा देंगे।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डाउनलोड करे हिंदी सुविचार की एंड्राइड ऐप (Download Hindi Thoughts (Suvichar) Free Android App)

अब आप हिंदी भाषा में सुंदर हिंदी सुविचार अपने मोबाइल फ़ोन पर भी पढ़ सकते है।  इसके लिए आप को हिंदी विचार की मुफ्त में उपलब्ध एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा सैंकड़ो हिंदी विचारों को पढ़ सकते है।  सभी हिंदी विचारों को सुंदर तस्वीरों के रूप में पेश किया गया है।  इन विचारों को अमल में लाकर हम जीवन में कई अच्छे सुधार ला सकते है। आज के समय में मोबाइल फ़ोन हमारा एक सच्चा साथी बन गया है और इससे हम कई कार्य ले सकते है।  मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) हमारे मोबाइल फ़ोन और अधिक सक्षम बना रही है।  हिंदी विचार की मोबइल ऐप इसी तरफ एक कदम है।  इस ऐप की मदद से आप कभी भी और कही हिंदी सुविचार  पढ़ सकते है और इतना ही नहीं आप इन हिंदी विचारों को अपने मित्रों के साथ बाँट भी सकते हो। हिंदी विचार ऐप के जरिये आप रोज नये हिंदी सुविचार  भी पढ़ सकते है।  यह ऐप आप को हिंदी विचार का सबसे बड़ा संग्रह प्रधान करती है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हिंदी विचार ऐप डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करे  कुछ हिंदी विचार की झलकियाँ ओर अधिक हिंदी विचार पढ़ने  के लिए जाये  - http://hindithoughts.arvindkatoch.

जीवन सांप सीढ़ी के खेल के समान है I (Life is Like Snake and Ladder Game)

दुनिया  में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने कभी सांप सीढ़ी का खेल न खेला हो I  सांप  और  सीढ़ी का खेल एक  बहुत ही सरल खेल है, जिसमें हम एक अंक से शुरू हो होकर सौ अंक तक पहुँचने की कोशिश करते है I  आगे बड़ते हुए हमें रास्ते में सांप और सीढ़ी मिलती है, सांप आप को पीछे  पहुंचा देता है और सीढ़ी आपको आगे बड़ा देती है I  इस खेल में खिलाड़ियों का आगे पीछे होना चलता रहता है I  कभी जीत के बहुत करीब पहुँचने  वाला खिलाड़ी सांप के डंसने के कारण खेल के आरंभ में पहुँच जाता है और बहुत पीछे चल रहा खिलाड़ी सीढ़ी मिलने के कारण आगे पहुँच जाता है I  जीवन भी सांप और सीढ़ी के खेल से काफी मिलता जुलता है क्योंकि जीवन में भी लोगो का आगे पीछे होना लगा रहता है I  कई लोग जीवन में सीढ़ी रूपी अवसर मिलने से  दूसरों से आगे निकल जाते है और वहीं दूसरी तरफ कई आगे निकल चुके लोग सांप रूपी समस्या के कारण जीवन में पिछड़ जाते है I  पुरे जीवन में लोगो का आगे पीछे होना लगा रहता है और कई बार बिल्कुल पिछड़ चुके लोग जीवन में एक सुनहरी अवसर पा कर बहुत आगे आ जाते है I  इसी तरह जीवन में बहुत आगे निकल चुके लोग, समस्याओं का सामना कर के

चित्रों के साथ हिमाचल प्रदेश के खूबसूरत पक्षियों की सूची (भाग - 1)

चित्रों के साथ हिमाचल प्रदेश के पक्षियों की सूची ( Click Here ) यहां आप उन भारतीय पक्षियों की सूची पा सकते हैं जो हम भारत के हिमाचल प्रदेश राज्य में पा सकते हैं। हिमाचल प्रदेश के माध्यम से हिमालय की सीमा गुजरने के कारण, हम यहाँ कई पक्षियों को पा सकते हैं जो हिमालय क्षेत्र के लिए विशिष्ट हैं। हिमाचल भारत का एक छोटा पहाड़ी राज्य है और वहां की जनसंख्या भारत के अन्य राज्यों की तुलना में छोटी है। इसलिए, पक्षियों को खोजने के लिए मनुष्यों से अछूते कई स्थानों को ढूंढना एक आसान काम है। यह हिमाचल प्रदेश में ली गई सभी पक्षियों की तस्वीरों की सूची है और यह सूची बढ़ती जा रही है क्योंकि मुझे नए पक्षियों को पकड़ने का मौका मिलता है।  1) एशियाई वर्जित छोटा उल्लू (ग्लूसीडियम क्यूकुलोइड्स)    एक उल्लू की तुलना में एक यह उल्लू आकार में छोटा होता है। हम हिमाचल प्रदेश में उल्लू और छोटे उल्लू की कई किस्में पा सकते हैं। एशियाई वर्जित उल्लू उनमें से एक है। इसके बारे में अधिक जानने के लिए यहां क्लिक करें 2. एशियाई स्वर्ग फ्लाईकैचर(Terpsiphone paradise) (हिंदी नाम -दूधराज या सुल्ताना बुलबुल)

मूवी की समीक्षा - शकुंतला देवी (मानवीय संबंधों की जटिलताओं पर आधारित फिल्म)

अंग्रेजी में पढ़ें  पिछली बार, मैंने आपके साथ अमिताभ बचन स्टार्टर फिल्म गुलाबो सीताबो की अपनी समीक्षा साझा की थी। मैंने इस फिल्म को प्राइम वीडियो पर देखा और अब फिर से, मैं एक दिलचस्प फिल्म 'शकुंतला देवी' की समीक्षा के साथ वापस आ गया हूं, जो एक भारतीय महिला की कहानी है, जिसे उसकी तेज गणितीय तकनीकों के कारण मानव-कंप्यूटर के रूप में संदर्भित किया गया था। । शकुंतला देवी गणित में इतनी तेज थीं कि उन्होंने उस समय के दुनिया के सबसे तेज कंप्यूटरों को हराया। उनके बारे में जानने के लिए आश्चर्यजनक बात यह थी कि उन्होंने गणित में कभी औपचारिक शिक्षा नहीं मिली। COVID समय में, लोग अपने घरों के अंदर फंस गए हैं और देश भर के सभी सिनेमा हॉल बंद हैं। इसलिए ऐमज़ॉन प्राइम वीडियोस जैसे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म लोगों के लिए एक उम्मीद बन गए हैं क्योंकि वे अपने प्लेटफॉर्म के माध्यम से कुछ नई फिल्में लॉन्च कर रहे हैं। कुल मिलाकर, शकुंतला देवी फिल्म एक गणित थ्रिलर से बहुत अधिक है। यह फिर से एक अच्छी फिल्म है जो मानवीय रिश्तों की जटिलताओं को उजागर करती है और लोग अपने परिवार और करियर को संतुलित कर