बुधवार, 22 जुलाई 2009

जब लोग हमारे जीवन का अपहरण करने की कोशिश करे

बहुत से लोग जीवन में एक ऐसी स्थिति का सामना जब करते है जब उनके चारों ओर लोग उन पर अपने विचार थोप कर उनके जीवन का अपहरण करने की कोशिश करते है। इस तरहां के लोगों उनके जीवन दर्शन, अनुभव और विश्वासों को हमें बेचने का कठिन प्रयास करते है ताकि हम अपने जीवन पथ को छोड़ दे और उनके पथ अपना ले। ये लोग हमें कुछ कठपुतलियों की तरहां बदलना चाहते जो उन्ही की तरहां लगते हैं, ताकि वे एक भेड़ों से भरी दुनिया बना सके और किसी भी व्यक्ति की स्वतंत्र अभिव्यक्ति के बिना चाहते हैं।

इस तरह से, ये लोगों हम पर हावी करने की कोशिश करते हैं हमें अपने दास में परिवर्तित करके। ये लोग हमारे आसपास के लोगों में से कोई भी हो सकते है हमारे रिश्तेदार से लेकर दोस्तों तक, लेकिन इन सब लोगों का उद्देश्य केवल इतना है कि वे हमारे अंदर की स्वयं को मार कर हमें झुट्टे प्राणियों में बदल सके. यह किसी भी व्यक्ति के लिए इस अपहरण प्रयास को रोकना जरुरी है अन्यथा ये लोग हमारी आत्मा को चोरी करेंगे और हमें कठपुतलियों बना देगें जो दूसरों के द्वारा नियंत्रित किये जाते हैं। अगर एक बार ये लोगों हमारी आत्मा को चुराने में सफल हो गए तो यह लगभग असंभव है कि हम अपनी आत्मा को वापस हासिल कर सके।

इसलिए, यदि हम मुक्त और स्वतंत्र सोच वाले मनुष्य रहना चाहते है तो यह बहुत जरूरी है पहले इन लोगों की पहचान करना और फिर इन लोगो को हमारा जीवन अपहरण करने से रोकना। इस सब को प्राप्त करने के लिए, हमें स्पष्ट सोच और सभी प्रकार की परिस्थितियों में हमारी क्षमताओं पर विश्वास होने की जरूरत है। कभी कभी, हालात मुश्किल हो जायेगे और यह दिखेगा कि हालात हमारे नियंत्रण से बाहर जा रहे हैं, इस प्रकार के समय में, हम ऐसे अपहरण के प्रयासों में वृद्धि देख सकते हैं, लेकिन हम इन हमलों से बच सकते हैं, अगर हमें अपने आप पर मजबूत विश्वास है।

इस लेख तो इंग्लिश में पड़े
When people try to highjack your life

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts