सोमवार, 13 जुलाई 2009

जीवन में सफलता का महत्व

हम सब को जीवन में सफलता का महत्व पता है, क्योंकि हम सब बहुत बार विफल रहे हैं। ज़्यादातर, जब हम जीवन में असफल होते है, तो हमें सफलता के महत्व का एहसास होता है, और क्यों जीवन में सफल रहना महत्वपूर्ण है। किसी भी व्यक्ति के लिए जीवन में हर बार जीतना लगभग असंभव है, यद्यपि, हम आसानी से लगातार हमारे स्वयं में सुधार लाके हमारी सफलता की दर को बढ़ा सकता है। सफलता बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह हमारे सामने कई अवसरों को खोलता है, और हम नई रोमांचक चुनौती के रूप में जीवन को देखने लगते हैं।

सफलता एक व्यक्ति के विश्वास को बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है, और यह उसके जीवन में महत्वपूर्ण महसूस करता है. हालांकि, हम केवल सफलता का उचित महत्व समझ सकते हैं, जब हम पहले कुछ असफलताओं के माध्यम से गुजर चुके हैं। जब हम जीवन में विफलता के माध्यम से गुजरते है। तो हमें एहसास होता है, कि कैसे कुछ अवसरों को हमसे दूर ले जा कर, कुछ अन्य लोगों को दी, जो वास्तव में जीतते है। हम यह भी एहसास होता है कि दुनिया केवल सफल लोगों का सम्मान करती है, और यहाँ असफल रहे लोगों के लिए कोई जगह नहीं है।

अधिकतर, लोग जो उनके जीवन में अपनी असफलताओं से सीखते है, और जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाते है, निकट भविष्य में सफल हो जाते हैं। यह भी समझने के लिए महत्वपूर्ण है, कि कोई भी व्यक्ति पूरण व्यक्ति के रूप में इस धरती पर पैदा नही हुआ है, लेकिन सब पूर्णता के सबक सीखते अपना जीवन जीते हुए। दूसरा, यह याद रखना जरूरी है, कि जीवन जीवन में सफल बनने के लिए कई अवसर प्रदान करता है, और यह अवसर ज्यादातर हमारे सामने हमारे जीवन भर खुले रहते है।

हम केवल पुरानी परंपराओं को चुनौती देने की तरह हमारे जीवन में कुछ परिवर्तन करने के लिए कुछ पहल आवश्यक कर सकते हैं. जीवन में सफलता के महत्व को समझने के बाद, हम सभी कठिन प्रयासों डाल कर सफल हो सकते है, और अंततः हमारे जीवन के उच्चतम स्तर का आनंद ले सकते है।
इस लेख को अंग्रेजी में पढ़े -

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts