शनिवार, 11 जुलाई 2009

तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए?

आज हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं, जहां तनाव हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गया है। हम इतने तनाव के आदि हो गई है, कि यह हमारे लिए तनाव के बिना जीवन की कल्पना करना असंभव है। कई लोगों ने विश्वास भी करना शुरू कर दिया है, कि तनाव जीवन में प्रगति करने के लिए महत्वपूर्ण है। तनाव इतना आम हो गया है, कि हम इसके साथ संलग्न समस्याओं की संख्या के बारे भूलना शुरू कर दिया है, और कैसे तनाव धीरे हमें मार सकता है. तनाव एक मीठे जहर की तरह है, जो धीरे धीरे मारता है, और जब लोगों को इस समस्या के बारे में जागरूक होते है, तो ज्यादातर स्थिति पहले से ही उनके नियंत्रण से बाहर जा चुकी होती है।

सामान्यतया, ऐसे तनाव के रूप में हमारे लिए कुछ भी नहीं करती है, तथापि, यह मधुमेह, हृदय की , कैंसर आदि समस्याओं की तरह शरीर में अन्य रोगों के अवसरों में वृद्धि करती है। अब यह वैज्ञानिकों ने वैज्ञानिक तरीका से साबित कर दिया है, कि तनावपूर्ण स्थितियों मुक्त कण की तरह शरीर में बुरी पदार्थ की अधिक संख्या का गठन करती है। तनाव की नियमित खुराक चुपचाप अंदर से हमारे शरीर को मारने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। हालांकि, इस दुनिया में समस्या यह है कि, कोई भी तनाव को समुचित महत्व नही देता है, लेकिन लोग तनाव के प्रभाव के कारण बाद में होने बाले विभिन्न रोगों को अधिक महत्व देते हैं।

हमारे जीवन में तनाव को कम करने से, यह बहुत संभव है कि विभिन्न रोगों की संभावना को कम करना , 80% तक। हालांकि, तनाव के साथ समस्या यह है कि, ये बातें और परिस्थितियों की बड़ी संख्या के कारण हो सकता है, और ज्यादातर लोगों को तनाव के पीछे उनके वास्तविक कारण को पहचानने में असफलता होती है। तनाव को तभी नियंत्रित किया जा सकता है, अगर हम इसे पैदा करने वाली सटीक समस्या का पता हो, क्योंकि अन्य समस्याओं के इलाज से कम नहीं होगा। इसलिए, यह पहले हमारे तनाव को समझने के लिए महत्वपूर्ण है, और फिर उस समस्या को जो इसे पैदा करती है।

अब, हमारी समस्या को पहचानने के बाद, हम इसे कम करने दिशा में काम कर सकते हैं, और इस तरह तनाव को कम करने में। तनाव मुक्त जीवन आसानी से हमारे जीवन को बहुत ही रोचक और खुशियों से भरा बना सकता हैं।

1 टिप्पणी:

  1. HI, I AM PANKAJ.AGAR KOI STRESS FREE LIFE JINA CHATA HAI.TO DO CHIZ KARKE DEKHO BAHUT KUCH ACHHA HOGA.EK TO APNE KE SATH APNI SHOC VICHAR KI TUNNING BANAO. OR APNI OR APNO KI LIKE OR DISLIKE KA DHYAN RAKHO.BADALTE TIME KE ACCORDING APNI SOCH KO CHANGE KAR LO.

    उत्तर देंहटाएं

Popular Posts