मंगलवार, 14 जुलाई 2009

दूसरों की सफलता से जलन

आज, हम सब एक इसी दुनिया में रहते है, जहां हर व्यक्ति केवल अपने ही जीवन में रुचि रखता है, और वह केवल अपने सपनों को पूरा करने पर केंद्रित है, दूसरों की कीमत पर भी। इस दुनिया में, यह बहुत मुश्किल है कुछ शब्दों को सुनना जैसे प्रोत्साहन, मदद, समर्थन, लेकिन यह बहुत आसान है उन लोगो को खोजना जो तुमसे जलते हो, और नीचे धकेलने की कोशिश करते हो। यह अजीब सा तथ्य .है और यह धीरे धीरे इस दुनिया में हमारे सोचने का तरीका बनता जा रहा है। इसके अलावा, हम इस व्यवहार के लिए किसी भी व्यक्ति विशेष को दोष करना आवश्यक नहीं हैं, क्योंकि हम सभी इसके लिए जिम्मेदार हैं।

उदाहरण के लिए, हम सभी को जलन होती है, जब कोई अन्य व्यक्ति हमसे ज़्यादा सफल हो जाता है। वर्तमान समाज में, यह जलन भी कुंठा का आकार ले रही है। लोग दूसरों के विकास को रोकने के लिए गलत रणनीति का प्रयोग कर रहे हैं। लोग अपने अपने विकास में ज्यादा दिलचस्पी नहीं ले रहे है, तथापि, वे और अधिक दूसरों की वृद्धि के बारे में चिंतित हैं। इस तथ्य के कारण, हम लोगों में नफरत और हताशा में वृद्धि हो रही है, जो हमारी दुनिया और समाज को कमजोर बना रही है। यहाँ बहुत छोटी छोटी बातों पर लोगों को दूसरों की हत्याओं करते खोजना आसान है, जो आसानी से हल हो सकती है। ईर्ष्या की छोटी मात्रा हर व्यक्ति में मौजूद है, और हम इस तथ्य से बच नहीं सकते, लेकिन हमें यह भी याद रखना चाहिए, यदि ईर्ष्या को नियंत्रण से आगे बढ़ने की अनुमति दे दी है कि इस जलन जहर बन सकता है।

इसलिए, जलन को मरना हमारे बहुत लिए ही महत्वपूर्ण है, इससे पहले कि यह हमें मरना शुरू करदे। अन्यथा, हम जलन से खुद में सुधार लाने की प्रेरणा ले सकते है, और मजबूत इंसान बन सकते हैं. इस तरह, हम सकारात्मक प्रभाव के लिए एक नकारात्मक शक्ति का उपयोग करते है, और इस प्रकार हमारे और दूसरों के लिए और अधिक सकारात्मक दुनिया बनते है। आज, दुनिया कई कारकों से भरा है, जो हमारे ईर्ष्या के स्तर को बढ़ा सकते हैं, इस लिया हमें अपनी दूसरों के लिए ईर्ष्या की और विशेष ध्यान देने जरुरत है , हम एक जलन मुक्त जीवन जीने के लिए एक कला सीखने की ज़रूरत है।

इस लेख को अंग्रेजी में पढ़े -
Feeling Jealous from Others success

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Popular Posts