सीधे मुख्य सामग्री पर जाएं

हरियाणा में प्यार जुर्म है

आज की घटना से पूरे देश को धक्का लगा, जब एक युवा को हरियाणा में भीड़ मार डाला, जो उसकी अपनी पत्नी के गांव में उच्च न्यायालय के आदेश पर उसे बचाने के लिए पहुँच था। उसकी पत्नी का अपने ही परिवार वालों के द्वारा अपहरण कर लिया गया था और घर के अंदर बंद कर दिया गया था, क्योंकि वे इस शादी का अनुमोदन नहीं कर रहे थे। इसलिए, इस लड़के ने अपनी पत्नी को बचने के लिए पंजाब हरियाणा उच्च न्यायालय से संपर्क किया, और न्यायालय के उसके अपने पक्ष में आदेश पारित का दिया।

यह लड़का कुछ पुलिस वालो के साथ अपनी पत्नी के गांव पहुंचा, उच्च न्यायालय के आदेश को प्रस्तुत करने के लिए और घर जेल से अपनी पत्नी को छुडाने के लिए; लकिन, दृश्य पर मौजूद भीड़ ने लड़के और पुलिस के आदमियों पर हमला किया। बाद में भीड़ पुलिस ने छीन कर लड़के को दूर ले गयी और उसे मौत के घाट उत्तर दिया। इस घटना से स्पष्ट रूप से पूरे देश को धक्का लगा, कि कैसे तालिबानी शासन भारत के अपने हरियाणा राज्य में मौजूद है।

इन घटनाओं की तरह हरियाणा के लिए नए नहीं हैं, जहां मजबूत जातिगत आधारित प्रणाली मौजूद है, जो किसी भी हद तक एक ही जाति या प्रतिद्वंद्वी गांवों के लोगों के बीच प्यार और विवाह को रोकने के लिए जा सकती है। हाल ही में, इस ही तरह की स्थिति हमारे सामने आई, जब एक जाति आधारित पंचायत ने एक गोत्र के जोड़ी के बीच शादी को भंग करने का निर्णय दिया था। पंचायत ने अपने निर्णय को सही करने के लिए दोनों लड़के और लड़की को मारने की धमकी भी दी।

इस तरह की घटनाए आसानी से किसी को भी झटका दे सकती हैं लेकिन वे भारतीय राज्य हरियाणा के लिए सही हैं। वर्तमान हरियाणा राज्य सरकार भी इस मुद्दे को गंभीरता से नहीं ले रही है और वे इसे एक सामाजिक विकार के रूप दे रही है. वर्तमान शिक्षित दुनिया में, यह बहुत ही दुख की बात है ऐसे सख्त नियम और कानून को लोगों पर समाज दुआरा जाति व्यवस्था के नाम पर लगाये जाना। भारतीय संविधान इस तरह के व्यवहार की अनुमति नहीं देता है पर दुःख से ऐसी प्रथाए भारत में मौजूद हैं आजादी के 60 से अधिक वर्षों के बाद भी।

इस लेख की अंग्रेजी में पड़े
Love is Crime in Haryana

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

डाउनलोड करे हिंदी सुविचार की एंड्राइड ऐप (Download Hindi Thoughts (Suvichar) Free Android App)

अब आप हिंदी भाषा में सुंदर हिंदी सुविचार अपने मोबाइल फ़ोन पर भी पढ़ सकते है।  इसके लिए आप को हिंदी विचार की मुफ्त में उपलब्ध एंड्राइड ऐप को डाउनलोड करना होगा।  इस ऐप के द्वारा सैंकड़ो हिंदी विचारों को पढ़ सकते है।  सभी हिंदी विचारों को सुंदर तस्वीरों के रूप में पेश किया गया है।  इन विचारों को अमल में लाकर हम जीवन में कई अच्छे सुधार ला सकते है। आज के समय में मोबाइल फ़ोन हमारा एक सच्चा साथी बन गया है और इससे हम कई कार्य ले सकते है।  मोबाइल एप्लीकेशन (ऐप) हमारे मोबाइल फ़ोन और अधिक सक्षम बना रही है।  हिंदी विचार की मोबइल ऐप इसी तरफ एक कदम है।  इस ऐप की मदद से आप कभी भी और कही हिंदी सुविचार  पढ़ सकते है और इतना ही नहीं आप इन हिंदी विचारों को अपने मित्रों के साथ बाँट भी सकते हो। हिंदी विचार ऐप के जरिये आप रोज नये हिंदी सुविचार  भी पढ़ सकते है।  यह ऐप आप को हिंदी विचार का सबसे बड़ा संग्रह प्रधान करती है जो लगातार बढ़ता ही जा रहा है। हिंदी विचार ऐप डाउनलोड करने के यहाँ क्लिक करे  कुछ हिंदी विचार की झलकियाँ ओर अधिक हिंदी विचार पढ़ने  के लिए जाये  - http://hindithoughts.arvindkatoch.

जीवन सांप सीढ़ी के खेल के समान है I (Life is Like Snake and Ladder Game)

दुनिया  में शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने कभी सांप सीढ़ी का खेल न खेला हो I  सांप  और  सीढ़ी का खेल एक  बहुत ही सरल खेल है, जिसमें हम एक अंक से शुरू हो होकर सौ अंक तक पहुँचने की कोशिश करते है I  आगे बड़ते हुए हमें रास्ते में सांप और सीढ़ी मिलती है, सांप आप को पीछे  पहुंचा देता है और सीढ़ी आपको आगे बड़ा देती है I  इस खेल में खिलाड़ियों का आगे पीछे होना चलता रहता है I  कभी जीत के बहुत करीब पहुँचने  वाला खिलाड़ी सांप के डंसने के कारण खेल के आरंभ में पहुँच जाता है और बहुत पीछे चल रहा खिलाड़ी सीढ़ी मिलने के कारण आगे पहुँच जाता है I  जीवन भी सांप और सीढ़ी के खेल से काफी मिलता जुलता है क्योंकि जीवन में भी लोगो का आगे पीछे होना लगा रहता है I  कई लोग जीवन में सीढ़ी रूपी अवसर मिलने से  दूसरों से आगे निकल जाते है और वहीं दूसरी तरफ कई आगे निकल चुके लोग सांप रूपी समस्या के कारण जीवन में पिछड़ जाते है I  पुरे जीवन में लोगो का आगे पीछे होना लगा रहता है और कई बार बिल्कुल पिछड़ चुके लोग जीवन में एक सुनहरी अवसर पा कर बहुत आगे आ जाते है I  इसी तरह जीवन में बहुत आगे निकल चुके लोग, समस्याओं का सामना कर के

स्वच्छ पर्यावरण का महत्व

 अंग्रेजी में पढ़ें हमारे लिए पर्यावरण का ध्यान रखना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारा स्वास्थ्य और पृथ्वी पर हमारा अस्तित्व हमारे पर्यावरण के स्वास्थ्य पर सीधे निर्भर करता है। दुनिया भर में कई स्थानों पर गंदगी और प्रदूषण का पता लगाना बहुत आसान है और दुनिया की एक बड़ी आबादी इन बुरी और अस्वच्छ परिस्थितियों में रह रही है। लोग अशुद्ध पेयजल पी रहे हैं और वे प्रदूषित हवा में सांस ले रहे हैं; इसलिए, पर्यावरण के इस प्रदूषण के कारण कई लोग विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित हैं। जबकि अगर हम स्वच्छ वातावरण में रहते हैं तो हम एक स्वस्थ जीवन जी सकते हैं और हम एक स्वच्छ वातावरण के महत्व को समझकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। अफसोस की बात है कि हम इस मामले को सुलझाने के लिए बहुत कम काम कर रहे हैं और हम धीरे-धीरे पृथ्वी को अधिक प्रदूषित स्थान बना रहे हैं। आज, दुनिया के कई हिस्सों में साफ-सुथरी जगहें पाना बहुत मुश्किल है। धीरे-धीरे, दुनिया भर की सरकारें इस मुद्दे का समाधान करने के लिए आँखें खोल रही हैं। इस दुनिया में प्रत्येक व्यक्ति को यह समझने की जरूरत है कि स्वच्छ वातावरण सभी मनुष्यों के स्वास्थ्य क

खूबसूरत कांगड़ा किले की यात्रा (हिमाचल प्रदेश) तस्वीरें और वीडियो

   Read in English कांगड़ा किला हिमाचल प्रदेश में मौजूद सबसे बड़े और प्रसिद्ध किलों में से एक है। किले का मुख्य आकर्षण इसकी रणनीतिक स्थिति है जो कई शताब्दियों से दुश्मनों पर लाभ देती आई  है। इस किले का निर्माण दो नदियों के संगम पर इस तरह से किया गया है कि यह तीन तरफ से खड़ी प्राकृतिक दीवारों से घिरा हुआ है। यह माना जाता है कि बहुत कम बाहरी हमलावर इस किले को अपने लंबे इतिहास में जीतने में सक्षम थे। कटोच शासकों का एक लंबा इतिहास भी इस किले से जुड़ा हुआ है जिन्होंने सबसे लंबे समय तक शासन किया। यह माना जाता था कि जिनके पास किला है, उनका भी इस क्षेत्र पर नियंत्रण है। आज, यह किला भारत के पुरातत्व विभाग के अधीन है और उन्होंने इसके क्षतिग्रस्त हिस्सों को बहाल करने के लिए अच्छा काम किया है। कांगड़ा किला, मसरूर रॉक मंदिरों के बाद कांगड़ा जिले में सबसे अधिक देखी जाने वाली जगहों में से एक है। किला कांगड़ा शहर के पुराने हिस्से में स्थित है जो मुख्य शहर से सिर्फ 4 KM दूर है। यह किला कटोच (राजपूत) शासकों द्वारा बनाया गया था और यह उस समय की उत्कृष्ट कृतियों में से एक माना जाता है। इस किले में दीवारो